Top 5 Benefits Of Desi Ghee | Desi Ghee Health Benefits

जानिए घी अच्छा या मक्खन? विशेष जरूरी बातें

दोस्तों हम सब रोज खाने में घी का इस्तेमाल करतें हैं लेकिन क्या आप को पता हैं इस फायदे, तो शायद आप नहीं जानते होंगे, तो आप को बता दें की अगर आप घी की सही मात्रा अपनी रोज की डाइट में शामिल कर लें तो घी आप के लिए बहुत ही फायदेमंद साबित हो सकता हैं। घी खाने से हमारी शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत बढ़ जाती हैं और घी बजन कम करने में भी बहुत मददगार हैं। आज आप को हम यहाँ घी और मक्खन में से हमारी सेहत के लिए सही हैं तो दोस्तों आइयें जानतें हैं।

desi ghee ke 10 vishes fayde

get link – घी मक्खन से ही बनाया जाता हैं लेकिन दोस्तों घी में न तो लैक्टोज पाया जाता हैं और न ही कैसीन, मक्खन में ये दोनों पदार्थ जब हम घी बनाते हैं तब ये निकल जाते हैं। दोस्तों बहुत सारे लोग दूध से बनी हुयी चीजों का सेवन नहीं कर पातें हैं बो बहुत आराम से घी का सेवन कर लेते हैं।

go to link इसे भी पढ़े –  follow अमरूद खाने १४ ऐसे फायदे जिनको जानकर आप अमरूद खाना शुरू कर देंगे

desi ghee ke 5 fayde

– मक्खन और घी दोनों ही अलग हो जाते हैं क्युकी एक क्षारीय आहार होता हैं और घी में वसा की छोटी छोटी श्रृंखला होती हैं। जिनको ब्यूटरेट्स कहा जाता हैं। इससे हमारे शरीर की आंतो को फायदा करने वाले बैक्टीरिया होते हैं। घी खाने से आप को बहुत सारे फायदे हो सकते हैं।

desi ghee ke fayde janiyen

– दोस्तों घी में एक मीड‍ियम-चेन-फैटी एसिड होतें हैं जिनको लिवर बहुत जल्दी अब्सॉर्ब कर लेते हैं यानि की सोख लेते हैं और बहुत जल्द बर्न भी कर देतें हैं। बहुत सारे शोधों से पता चला हैं कि घी की जगह बटर का इस्तेमाल करने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कोलेस्ट्रॉल पर इसका कोई असर नहीं पड़ता है |

इसे भी पढ़े – 5 ऐसे नुस्खे जिससे आप के गंजे सर पर निकल आयेगें दोबारा बाल

desi ghee ke fayde

– घी मक्खन से ज्यादा फायदेमंद इस लिए भी होता हैं क्योकि घी के अंडर सीएलए (कॉन्जुगेटेड लिनोइक एसिड) पाया जाता हैं। दोस्तों ये एक ऐसा एसिड होता हैं जो कैंसर से लड़ने में और शरीर का बजन कम करने में मदद करता हैं। घी शरीर का ख़राब फैट हटाने में मदद करता हैं। घी में एमिनो एसिड होता हैं जो शरीर में जो फैट जम जाता हैं उसको हटा कर पिघलाकर फैट सेल्‍स का साइज पहले की तरह करने में मदद करता है। दोस्तों आपके शरीर में फैट अगर जल्दी बनता हैं तो आप को घी का सेवन करना चाहियें।

desi ghee benefits

– आप को शायद ही पता हो की घी बहुत सारी बिटामिन्स का बहुत अच्छा स्त्रोत होता हैं। यह विटामिन्स के, ए और ई जैसे विटामिन्स का बहुत अच्छा स्त्रोत है.

दोस्तों हम आशा करतें हैं आप को हमारी ये छोटी सी जानकारी अच्छी लगी होगी। दोस्तों आप हमें अपने बिचार कमेंट बॉक्स में बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *